Doon Prime News
health

अगर आप रात को खाते है चावल (Rice) तो हो जाइये सावधान, हो सकता है काफी भारी नुकसान।

Rice

आपको तो पता ही है की भारत में लोगों का चावल (Rice) मुख्य भोजन में से एक है। बता दे की चावल (Rice) बनाना मुश्किल काम भी नहीं है। वही, यह आसानी के साथ बनाया जा सकता है और ज्यादातर सभी लोगों को चावल (Rice) काफी पसंद भी आता है। लोग चावल (Rice) का सेवन अलग-अलग तरह से करते हैं। कुछ फ्राइड राइस, कुछ चावल (Rice) और राजमा (raajama) तो कुछ चावल (Rice) छोले भी खाना पसंद करते हैं। चावल (Rice) में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम भी होता है। इसके बावजूद कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठता है कि क्या उन्हें रात में चावल खाना चाहिए या नहीं?

रात में चावल खाने के फायदे

कार्बोहाइड्रेट का होता है मुख्य स्त्रोत

चावल (Rice) में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा अधिक होती है। यह शरीर को एनर्जी और ऊर्जा भी प्रदान करता है। कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त एनर्जी से हम अपने दैनिक जीवन के कार्य आसानी से कर पाते हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए इनका कार्य भी करता है जिसकी वजह से हम अपना काम आसानी से कर पाते हैं।

पेट की बीमारी में लाभदायक 

चावल (Rice) पेट के लिए काफी लाभदायक होता है। उबले चावल (Rice) आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। साथ ही साथ पेट में दर्द और अपच की समस्या में भी हमें फायदा मिलता है। इसलिए कई बार डॉक्टर भी आपको पेट की बीमारियों में चावल और दही खाने की सलाह देते हैं।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

चावल (Rice) पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छे होते हैं। इससे शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्व पहुंच जाते हैं और यह सुचारू रूप से अपना कार्य भी करते हैं। चावल (Rice) पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कमजोर पाचन तंत्र को ठीक भी कर देता है। इसके साथ ही पाचन से संबंधित समस्याओं में भी यह काफी फायदा पहुंचाता है।

यह भी पढ़े- Dehradun : शराब पीने वालों के लिए खुशखबरी, अब नही देने होंगें शराब दुकानदारों को उनकी मनमानी के रेट, डीएम ने जारी किया ये आदेश।

क्या रात में चावल खाना सही है?

 जिस तरह से हर चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं और चावल (Rice) खाने के फायदे तो आप अब तक जान ही चुके हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरीके से रात में चावल खाना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आप अपना वजन कम करने की प्रोसेस में है तो आप चावल (Rice) का सेवन ना करें। इसके अलावा अगर आप चावल खा भी रहे हैं तो रात में ब्राउन राइस ही खाएं ताकि कार्ब्स की जगह आपको फाइबर मिल सके। इसके साथ आपको अपने पूरे डाइट में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा मिल सके।

Related posts

चेहरे से Tanning कि समस्या हो जाएगी दूर, घर बैठे अपनाएं यह टिप्स।

doonprimenews

अगर महिलाएं (Women) चाहती है की उनके चेहरे पर न दिखे बढ़ती उम्र का असर, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 3 चीजें

doonprimenews

अगर Protein की हो रही है कमी तो हो जाएं सावधान नहीं तो करना पड़ सकता है इन दिक्क़तों का सामना

doonprimenews

Leave a Comment