Doon Prime News
health

अगर आपके चेहरे पर भी है दाग और धब्बे, तो आपके शरीर में है इन चार Vitamin की कमी

Vitamin

अगर चेहरे पर दाग धब्बे निकल आये तो उनकी खूबसूरती चली जाती है। जिसके चलते कई लोगो का आत्मविश्वास भी काफी कम हो जाता है। कई लोग मिलने जुलने में कतराने लगते हैं। तब आपको बिलकुल भी समझ नहीं आता है की क्या करें और इसके पीछे का कारण क्या है। वैसे तो Teenage में कील मुंहासे निकलना आम बात है क्योंकि इस समय शरीर में hormonal बदलाव होते हैं। जिसका असर चेहरे पर सबसे पहले पड़ता है, हलाकि, जो कुछ समय बाद ठीक भी हो जाता है। लेकिन कुछ लोगों को किशोरावस्था पार करने के बाद भी दाने निकलना कम नहीं होता है। जिसका मतलब यह हो सकता है कि आप अच्छी diet नहीं ले रहे हैं और या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आपके शरीर में इन Vitamin की कमी हो गई है। जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है, तो चलिए बिना देरी किए जान लेते है इनके नाम। 

इन Vitamin की कमी से निकलते हैं दाने

Vitamin A

बता दे की Vitamin A की कमी के चलते भी चेहरे की त्वचा प्रभावित हो सकती है। Vitamin A एक Antioxidants है जोकि मुक्त कणों से लड़ता है। ये शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए Tomatoes, Green Chillies and Carrots खाना चाहिए।

Vitamin B3

वही अगर शरीर में Vitamin B3 की कमी हो जाये तो त्वचा पर दाग धब्बे औऱ दाने हो जाते हैं। इसके Antiinflammatory गुण एक्ने का इलाज करने में मदद करते हैं। जोकि त्वचा की चमक को भी बढ़ाने का काम करते हैं और इसके अलावा कील मुंहासो को रोकने का काम भी करते हैं। यह चेहरे पर जमा होने वाले Oil को भी कम करते हैं।

Vitamin D

वही, अगर बात करे Vitamin D की तो Vitamin D Immunity बढ़ाने में भरपूर सहयोग करते हैं। ये भी चेहरे पर होने वाली सूजन को कम करते हैं। यह एक्ने को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ ही यह Vitamins Bones को मजबूत करने का भी काम करते हैं।

यह भी पढ़े- चीन और रूस के बीच देखने को मिलेगी कांटे की टक्कर, दोनों एक दूसरे पर करेंगे बारूद की बौछार

Vitamin E

Vitamin E inflammatory गुणों से भरपूर है जो Antioxidants का काम करते हैं। Vitamin E त्वचा की नमी को कम करते हैं और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। जिससे जिससे चेहरे पर चमक आती है।

Related posts

सावन के व्रत के दौरान चक्कर और कमजोरी जैसी परेशानियों से बचना है तो, रखिए इन खास बातों का ध्यान।

doonprimenews

वैक्सीन लगाने के बाद कितने दिन तक बना रहता है कोरोना का खतरा,कितने दिन बाद आप होते है सुरक्षित,जानिए एक्सपर्ट से

doonprimenews

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर से गंदा केलोस्ट्रोल हो जाए खत्म, तो जरूर अपनाएं इस पौधे के पत्ते, होते हैं काफी फायदेमंद।

doonprimenews

Leave a Comment