Doon Prime News
health

अगर अच्छे खानपान और गहरी नींद के बावजूद भी आप दिनभर थका हुआ महसूस करते है तो ये सभी आपके शरीर में अंदरूनी बीमारियों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

शारीर

आप रात में 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेते हैं, डाइट में Healthy food खाते हैं फिर भी अगर थकान नहीं जाती है तो हो सकता है कि आपके अंदर गंभीर बीमारियां पल रही हो. खानपान और गहरी नींद के बावजूद दिनभर थका हुआ महसूस करना शरीर की अंदरूनी बीमारियों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. अगर ऐसा है तो इस बार आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप तुरंत Doctor से संपर्क करें.

Anemia

आयरन की कमी को Anemia कहते हैं. Anemia होने के कारण शरीर में सही मात्रा में नींद लेने और अच्छी डाइट लेने के बावजूद थकावट महसूस होती है. इस बीमारी में चक्कर आना, ब्रेन फॉग और दिल की अनियमित धड़कन जैसी समस्याएं भी होती हैं.

Depression

कोई व्यक्ति अगर Depression में है तो उसे सारा दिन थका हुआ महसूस होगा. असल में Depression में मस्तिष्क सेरोटोनिन नामक रसायन से वंचित रह जाता है जो Body block को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Heart की बीमारी

किसी को अगर Congestive heart की समस्या है तो उसे पूरे दिन थकान महसूस होती है. इस कंडीशन में heart उतना blood pump नहीं करता है जितना करने कि उसे जरूरत होती है. इस बीमारी में सांस की तकलीफ भी हो सकती है.

यह भी पढ़े – Army Helicopter Crashed- Indian Army का Cheetah helicopter हुआ दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में एक पायलट की हुई मौत

Diabetes

High Suger Leval होने पर शरीर में थकावट महसूस होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आपको तुरंत अपना Suger test करवाना चाहिए. Diabetes को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है पर इसे Healthy lifestyle अपनाकर कंट्रोल कर सकते हैं.

Related posts

Kangana Ranaut ने पहनी ऐसी ड्रेस की बन गई उप्स मोमेंट का शिकार, देखें वीडियो।

doonprimenews

सावधान:यहां मिला डेल्टा से भी खतरनाक कोरोना का डेल्टा 3 वेरि

doonprimenews

आचार का सेवन करें, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा नहीं, वरना हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं

doonprimenews

Leave a Comment