Doon Prime News
health

अगर आप इस गर्मी के मौसम में खाते हैं फ्रिज में रखा हुआ तरबूज तो हो जाइए सावधान, हो शक्ति है फूड प्वाइजनिंग।

तरबूज

वैसे गर्मी के मौसम में अक्सर ज्यादा से ज्यादा लोग पानी वाले फल खरीदते है। जिससे वे hydrated रहे सके। बता दे की ऐसे में सबसे पहले तरबूज का ही नाम आता है। तरबूज में 92 % पानी होता है जो की गर्मी जैसे मौसम में काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई पौष्टि तत्व पाए जाते हैं जैसे Protin, Vitamins, Fibre आदि। ये वजन कम करने में भी लाभकरी होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला Fibre भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। पर अधिकतर लोग इसे खरीदने के बाद काट कर फ्रिज में रख देते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं कि फ्रिज में तरबूज रखने से आपको भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये आज हम आपको बताते है कि फ्रिज में रखकर तरबूज खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

यहां देखिये तरबूज को फ्रिज में रखकर खाने के नुकसान

कम हो जाता है पौष्टिक तत्व-

बता दे की तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, इसका बाहरी हिस्सा काफी मोटा होता है। जिसके चलते तरबूज ज्लदी खराब नहीं होता है और इसे लगभग 15-20 दिन  तक रखा जा सकता है जिस कारण इसे फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप फिर भी इसे फ्रिज में रख रहें है तो इसे पूरा रखे, काट कर कभी भी न रखें। फ्रिज में रखे तरबूज में उसकी पौष्टिक मात्रा कम हो जाती है साथ ही इसमें पाए जाने वाला carotenoids लेवल भी कम हो जाता है।

यह भी पढ़े- अमीरजादों की शर्मनाक करतूत, 4 दोस्तों के साथ मिलकर किया नाबालिग लड़की का गैंगरेप,नेता का लड़का भी शामिल।

ठंडा तरबूज खाने से होता है नुकसान-

आपको तो पता ही है की तरबूज एक पानी वाला फल है जो गर्मीयों में राहत देता है लेकिन इसे फ्रिज में रखने से इसका पोषण कम हो जाता है। साथ ही ठंडा तरबूज खाने से खांसी-जुकाम होने की आशंका रहती है। इसके साथ-साथ अगर आप बहुत पहले का कटा हुआ ठंडा तरबूज खाते हैं तो आपको food poisoning होने की संभावना बढ़ जाती है ऐसे में आप अपने साथ-साथ अपने परिवार वालों की सेहत को खराब कर रहे हैं। इसलिए हमेशा ही ताजा तरबूज ही खाएं और अपनी सेहत बनाएं।

Related posts

क्या आपको भी दिन भर सोए रहने का मन करता है, चलने फिरने में परेशानी होती है, हमेशा Low फील होता है, तो यहाँ देखिये क्या है इसका कारण

doonprimenews

सावन में इसका सेवन हो सकता है खतरनाक साबित, जानिए इसका सही इस्तेमाल।

doonprimenews

 स्टार्च के अधिक सेवन से बचे वरना हो सकती है दिल की बीमारियां, जानिए कैसे बचा जा सकता है।

doonprimenews

Leave a Comment