Doon Prime News
health

अगर आप नहीं करते है इतने घंटे की नींद पूरी तो इसके खतरनाक नतीजे सामने आ सकते हैं

नींद

आप सभी इस बात से तो वाकिफ ही होंगे की हमारे लिए सुकून की नींद कितनी जरूरी है, जिसको लेकर ज्यादातर Health Expert इस बात की सलाह देते हैं कि एक Healthy adult को 24 में से 8 घंटे जरूर सोना चाहिए। इससे हमारी सेहत अच्छी रहती है। वैसे तो कुछ लोगों को नींद लेने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है, लेकिन हर कोई इतना लकी नहीं होता। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में Working Class के लोग, या फिर छोटे बच्चे की मां को सोने के लिए इतना टाइम नहीं मिल पाता है। तो आइए जानते हैं कि 5 घंटे से कम सोने वाले लोगों के शरीर पर इसका कितना बुरा असर पढ़ सकता है।

1. Memory Loss

अगर आप 5 घंटे की नींद भी पूरी नहीं कर पा रहे है तो इसका Negative असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। नींद के समय हमारा Brain कुछ इस तरह काम करता है जिससे चीजों को याद रखना आसान हो जाता है। लेकिन अगर हम कम सोते है तो याददाश्त जरूर कम हो सकती है।

2. Mood Swing

अगर हमारी नींद पूरी न हो तो हमारा दिमाग पूरी तरह थक जाता है। जिसके चलते हमारा Mood भी नॉर्मल नहीं रह पाता, ऐसे में Depression, anxiety, stress और mood swings होना लाजमी है। इसलिए 8 घंटे की नींद जरूर लें।

3. Weak Immunity

Corona infection का दौर आने के बाद से ही Immunity को बूस्ट करने की बात की जा रही है। जिससे बीमारियों से बचा जा सके। वहीं अगर हम 5 घंटे की नींद के लिए भी वक्त नहीं निकाल पाते तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाएगी।

यह भी पढ़े- उत्तरकाशी में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

4. Diabetes Risk

बता दे की Diabetes भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में एक गंभीर बीमारी बन चुकी हैं। अगर आप इसके शिकार नहीं होना चाहते तो पूरे 8 घंटे की नींद जरूर लें। वरना Blood Sugar Level बढ़ने लगेगा और मधुमेह का खतरा पैदा हो जाएगा।

Related posts

इस वेबसाइट पर घोषित हुआ ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए NEET PG का परिणाम, जानिए कैसे करें चेक।

doonprimenews

Cavities और दांतों में लगने वाले काले कीड़ों से हैं परेशान तो, अपनाएं घर पर बना यह Herbal Powder।

doonprimenews

 गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं यह खतरनाक

doonprimenews

Leave a Comment