Doon Prime News
health

अगर आप भी ऐसी डाइट की तलाश में हैं जो आपके ब्लड से लेकर शरीर में जमी वसा को पिघला सके तो, इन पांच साबुत अनाज क्या करें सेवन।

यह तो आप सभी जानते हैं कि गर्मियां आ गई हैं और आप शरीर को ठंडा रखने के साथ ही नसों में जमी वसा को कम करने के साथ ही वजन को भी कम करना आसान होगा. इसके लिए बस अपने आहार में बदलाव करें. बता दें कि अपनी डाइट में होल ग्रेन फूड शामिल करें. इससे न केवल शरीर को ठंडक मिलेगी बल्कि उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है और हृदय रोगों को दूर रखा जा सकता है.

बताया जा रहा है कि साबुत अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए पसंद किए जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए साबुत अनाज खाना बेस्ट होता है. यहां आपकी मदद करने के लिए यहां पांच अलग-अलग साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है. इन्हें खा कर आप हेल्दी और लॉन्ग लाइफ जी सकते हैं

वहीं, ओट्स डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं जिसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों का मिश्रण होता है. ओट्स में पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर के घटकों में से एक बीटा-ग्लूकन है जो ओट्स के प्रमुख कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले घटक हैं और दिल को स्वस्थ साबित होते हैं. ओट्स एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की तुलना में चुनिंदा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम करते हैं.

इसी के साथ चौलाई के दाने में टोकोट्रिएनोल्स और स्क्वालेन यौगिक होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल जैवसंश्लेषण (biosynthesis) को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं. इसे आप किसी भी रूप में खाएं, चाहें तो दूध-दही में मिक्स कर लें या इसे लड्डू खाएं. इसी के साथ ज्वार में फाइटोकेमिकल्स, फिनोल, टैनिन और प्लांट स्टेरोल्स की अच्छाई को हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक प्रभाव के लिए जाना जाता है. एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, बी और आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मूल्यवान है, पट्टिका के गठन को रोकता है और रक्त प्रवाह और परिसंचरण में सुधार करता है.

आपको बता दें कि जौ में घुलनशील फाइबर होता है, बीटा ग्लूकेन आंतों में पित्त अम्लों को बांधता है और जिससे प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है. जौ में हृदय-स्वस्थ पोषक तत्वों की प्रचुरता जैसे थायमिन, नियासिन, कॉपर, मैग्नीशियम हृदय रोगों के जोखिम को रोकने में सहायक है. वहीं, थोड़ा सा बाजरा गुड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होता है, इसके सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, और शरीर मजबूत होता है.यदि रिफाइंड अनाज को छोड़कर अब ऊपर बताए गए ये कुछ साबुत अनाज खाना शुरू कर दें 7 दिन में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा.

Related posts

अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो, करें इस ड्रिंक का सेवन।

doonprimenews

आलू के छिलके फेंकने से पहले यह जरूर जानले आलू क

doonprimenews

माता के दूध को अतिरिक्त पौष्टिक बनाने के लिए ज्यादा प्रयासों

doonprimenews

Leave a Comment