Doon Prime News
health

अगर आपके शरीर में भी दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन कि समस्या है तो, सुबह खाली पेट पी लें यह जूस, ब्लड में गंदा यूरिक एसिड बनना ही रूक जाएगा।

यह तो आप सभी जानते हैं कि अक्सर लोग शरीर में दर्द, जोड़ों के दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन से पीड़ित हैं? अगर आपका जवाब भी हां है तो आपको भी ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि ये सभी चीजें शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने का संकेत हैं और गठिया यानी गाउट का कारण बन सकती हैं.

बता दें कि भागदौड़ से भरी लाइफस्टाइल, खराब खाने की आदतों या बहुत अधिक तनाव का असर हमारे केवल दिमाग पर ही नहीं, शरीर के अंदर भी होता है. ये सभी चीजें शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं, जो अंततः किडनी, हार्ट और लिवर की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं. इससे शरीर और मांसपेशियों में दर्द और सीसे का स्तर बढ़ने लगता है.

वहीं, ब्लड में बहुत अधिक यूरिक एसिड हाइपरयुरिसीमिया जैसी बीमारियों को जन्म दे सकता है, जो किडनी की पथरी का कारण बनता है और गठिया को भी जन्म दे सकता है. यूरिक एसिड के कारण होने वाले नुकसान को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका आहार में बदलाव करके किया जा सकता है. यहां कुछ बेहद इफेक्टिव हर्बल घरेलू पेय या रस के बारे में बता रहे हैं जिसे आप रोज सुबह पीना शुरू कर दें तो आपके ब्लड में गंदा यूरिक एसिड बनना ही रूक जाएगा.

अदरक का काढ़ा
जी हां, रोजाना अदरक का काढ़ा पीने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. यह इसके एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और अदरक के हीलिंग गुणों के कारण ही संभव है. इसके अलावा, अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और खनिज सूजन, जोड़ों के दर्द और शरीर में दर्द को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं.

ककड़ी या खीरे का रस
इसी के साथ ककड़ी या खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से लिवर, किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और रक्तप्रवाह में यूरिक एसिड का स्तर कम होता है. यह पोटेशियम और फास्फोरस की उपस्थिति के कारण होता है जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है और किडनी के कामकाज को बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

वहीं, ताजा गाजर का रस नींबू के रस के साथ पीने से बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि गाजर के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए, फाइबर, बीटा कैरोटीन, मिनरल्‍स होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं. इसमें नींबू का रस मिलाने से पेय के स्वास्थ्य अंश को बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि नींबू भी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी से भरा होता है जो स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा और कोशिका पुनर्जनन को बढ़ाने में मदद करता है.

ग्रीन टी
आपको बता दें कि इस साधारण चाय की चुस्की लेने से न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है, बल्कि साथ ही इस विनम्र चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव यौगिक यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं.

Related posts

High Blood Sugar आपके दांतों को करता है सीधा अफेक्ट, होती है ये बीमारियां

doonprimenews

Beauty tips : सैंडल पहनने पर पैरों में हो रही है टैनिंग, तो अपनाएं ये उपाय, फिरसे खूबसूरत दिखने लगेंगे पांव

doonprimenews

COVID-19 से बचाव के लिए खाएं यह बीज, आपकी सेहत पर जादू की तरह करेगा काम।

doonprimenews

Leave a Comment