Doon Prime News
health

अगर आपको भी लगती है हद से ज्यादा प्यास, तो हो जाइए सावधान, कही आप इन बीमारियों के शिकार तो नहीं

प्यास

आपको तो पता ही है की पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि हमारे शरीर का बड़ा हिस्सा इसी तरल पदार्थ से बना है, और देखा जाये तो खासतौर पर गर्मियों के मौसम में ज्यादा पानी पीना चाहिए, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो हर घंटे सामान्य से अधिक मात्रा में पानी पीने लगते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि वो Extreme Thirst का शिकार हैं। इस Medical Condition को Polydipsia भी कहा जाता है। अगर आप भी ये इस बीमारी से जूझ रहे है तो इसे हल्के में न लें और तुरंत Doctor से मिलकर खून की जांच कराएं ताकि वक्त पर पता लग सके कि आपको क्या हुआ है। ज्यादा प्यास लगना किसी दूसरी बीमारी के भी संकेत हो सकते हैं, आइए जानते हैं।

ज्यादा प्यास लगना इन बीमारियों का हो सकता है लक्षण

Dehydration

आपको बता दे की वैसे तो ये कोई बीमारी नहीं है लेकिन इसे एक बुरा Medical Condition जरूर कहा जा सकता है। Dehydration उस स्थित को कहते हैं जब आपके शरीर में पानी की काफी कमी हो जाए। ऐसे में Dizziness, headache, vomiting, diarrhea और weakness जैसी परेशानियां पेश आ सकती हैं।

Diabetes

जब किसी इंसान को पहली बार Diabetes होती है तो उसे आसानी से इसका पता नहीं लग पाता, इस बात को याद रखें कि जरूरत से ज्यादा प्यास लगना मधुमेह के संकेत हो सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तब हमारी Body Fluids को सही तरीके से रेगुलेट नहीं कर पाती। जब खूब प्यास लगने लगे तो Blood Suger Test जरूर करा लें।

Dry Mouth

वही, अगर Dry Mouth होने पर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने की ख्वाहिश होने लगती है। मुंह तब सूखता है जब इसके ग्लैंड्स सही तरह से सलाइवा यानी लार नहीं बना पाते। जिसके चलते इंसान को मसूड़ों का Infection और मुंह की बदबू का सामना करना पड़ सकता है।

Anemia

जब हमारी बॉडी में Red Blood Cells की कमी हो जाए तो Anemia Disease हो जाती है। इसे Normal Language में खून की कमी भी कह सकते है। ऐसी स्थिति में प्यास अपनी हद पार कर देती है, क्योंकि इसकी शिद्दत बढ़ जाती है।

Related posts

सावधान:यहां मिला डेल्टा से भी खतरनाक कोरोना का डेल्टा 3 वेरि

doonprimenews

अगर आप इस गर्मी के मौसम में खाते हैं फ्रिज में रखा हुआ तरबूज तो हो जाइए सावधान, हो शक्ति है फूड प्वाइजनिंग।

doonprimenews

मनुका शहद है आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद, इसके इस्तेमाल से मिल सकता है आपको कई बीमारियों से छुटकारा।

doonprimenews

Leave a Comment