Doon Prime News
health

अगर आप भी बैठे बैठे सो जाते हैं तो जाइए सावधान, यह है एक गंभीर बीमारी ,जानिए क्या हैं इसके लक्षण।

बीमारी

Sleep Disorder: यह तो सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। अच्छी नींद आपको पूरे दिन तरोताजा रखेगी। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय है कि स्वस्थ शरीर के लिए 7-8 घंटे की नींद पर्याप्त है। नींद की कमी बीमारी का संकेत देती है। ज्यादा सोने से भी समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को दिन भर नींद आती है और बैठे-बैठे ही सो जाते हैं।

बता दें कि यह एक तरह की बीमारी है। इसे Hypersomnia कहते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति 24 घंटे सोता है। इसमें बैठा व्यक्ति कहीं भी सो सकता है। इससे कई समस्याएं होती हैं। कब्ज, मोटापा बढ़ने जैसी शिकायत। वहीं, इससे सिरदर्द जैसी कई समस्याएं होती हैं। Hypersomnia क्या है? आइए जानते हैं इसके फीचर्स।

जानिए क्या है Hypersomnia…
Hypersomnia एक बीमारी है। जिसमें व्यक्ति लगातार नींद का अनुभव करता है। इसके अलावा, वह बैठे सोता है। इस रोग के कारण व्यक्ति के भीतर ऊर्जा का स्तर काफी कम हो जाता है। इससे वह हमेशा थका और सुस्त रहता है।

जानिए क्या है कारण..
Hypersomnia स्लीप डिसऑर्डर कई वजहों से हो सकता है। दिन में ज्यादा सोने से भी यह बीमारी हो सकती है। यह व्यक्ति के लिए अज्ञात है। बता दें कि इसका एक और कारण रात में नींद की कमी है। इसके अलावा नींद के दौरान खर्राटे लेना, अधिक वजन और ज्यादा शराब का सेवन जैसी कई समस्याओं के कारण भी यह बीमारी हो सकती है।

Hypersomnia के लक्षण
Hypersomnia शरीर में वजन का कारण बनता है। इसके कारण दक्षता कम हो जाती है। बिस्तर पर जाने के बाद भी आप तरोताजा महसूस नहीं करते हैं। बल्कि शरीर में ऊर्जा की कमी और सिर में भारीपन आने लगता है।

आपको बता दें कि सुचना के मुताबिक दुनिया में करीब 5 फीसदी लोग Hypersomnia से पीड़ित हैं।
जानिए क्या है इसका इलाज।
आपको इस विकार का उचित इलाज किसी अच्छे मनोचिकित्सक से करवाना चाहिए। आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए और ध्यान करना चाहिए। इसके अलावा आपको शराब और कैफीन का सेवन बंद कर देना चाहिए।

Related posts

क्या बार-बार पानी (Water) पीने के बाद भी नहीं बुझती प्यास, तो जान ले क्या हो सकती है इसकी वजह।

doonprimenews

अगर आप चाहते है की यह खतरनाक बीमारी आपसे लाखों मील दूर रहे, तो जरूर करे इस बीज को अपनी डाइट में शामिल

doonprimenews

पथरी के दर्द से आपको छुटकारा पाना है तो तुरंत करें यह इलाज, जानिए क्या है ये घरेलू उपाय।

doonprimenews

Leave a Comment