Doon Prime News
health

अगर Protein की हो रही है कमी तो हो जाएं सावधान नहीं तो करना पड़ सकता है इन दिक्क़तों का सामना

शरीर को Healthy रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इन्हीं में से एक है Protein. यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो सिर्फ muscle building में ही मदद नहीं करता है बल्कि Skin, enzymes और hormones के लिए बहुत जरूरी है. इतना ही नहीं यह शरीर के सभी tissues के लिए जूरूरी है.वहीं बता दें जब शरीर में Protein की कमी होती है तो व्यक्ति को कई तरह की health problems का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि Protein की कमी से व्यक्ति को किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है? चलिए जानते हैं.

Protein की कमी से शरीर को होती हैं ये दिक्कतें-

हड्डियों का कमजोर होना-

ज्यादातर लोग शरीर में Protein की कमी को सिर्फ muscle mass या Weight से जोड़कर ही देखते हैं. लेकिन Protein की कमी से bones पर विपरीत असर पड़ सकता है और वह कमजोर भी हो सकती हैं. जब शरीर में Protein की कमी होती है मामलू चोट के कारण भी bones break का खतरा रहता है.

Fatty liver की समस्या-

Protein की कमी Liver को भी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है इससे liver sales में fat बढ़ने लगता है. जिससे व्यक्ति को fatty liver की समस्या हो सकती है. बता दें fatty liver के कारण व्यक्ति को थकान, कमजोरी या पसलियों के नीचे दर्द की शिकायत होती है.

बार-बार Infection की समस्या-

वैसे तो बदलते मौसम में अधिकतर लोगों को Infection की शिकायत होती है. लेकिन अगर आपका शरीर बार-बार संक्रमित हो रहा है तो इसके पीछे Protein की कमी जिम्मेदार हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि Protein की कमी आपके शरीर की immunity पर असर डालती है.बता दें बहुत कम Protein खाने से आपके शरीर की सामान्य सर्दी जैसे संक्रमणों से लड़ने की क्षणता कम हो सकती है. जिससे कारण आप बार-बार बीमार होने लगते हैं.

Related posts

अब भारत में मिला कोरोना का कप्पा वैरिएंट,जानि

doonprimenews

अगर सीढ़ियों पर चढ़ते वक्त फूलने लगती हैं आपकी सांसे, तो इन चीजों को ध्यान में रखने से हो सकती है ठीक

doonprimenews

क्या चमकदार Skin के लिए फेशियल करना है जरूरी, यहां जानिए कुछ जरूरी बातें।

doonprimenews

Leave a Comment