Doon Prime News
health

अगर अचानक आ जाये किसी को Heart Attack, तो जानिए कैसे बचाये उस मरीज की जान

Heart Attack

आपको तो पता ही है की भारत में दिल के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है और आजकल ये बीमारी युवाओं में भी काफी तेजी से फैलती जा रही है, लेकिन यहां तक की कई बार तो फिट नजर आने वाले लोग भी इसके शिकार हो जाते हैं। वही, इस बीमारी से पिछले कुछ वक्त में कई फेमस सेलिब्रिटीज ने भी Heart Attack की वजह से अपनी जान गंवाई है, जिनमें Sidharth Shukla, Puneeth Rajkumar और Singer KK का नाम शामिल है। तो वही हम आपको इस बीमारी से बचने के लिए बताने जा रहे है की अगर आपके आसपास किसी इंसान को अचानक दिल का दौरा पड़ जाए तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना सही रहेगा, जिससे उसकी जान बच जाए, तो आइए इस बारे में डिटेल से जानते हैं।

आइये उससे पहले आपको पहले बताते है की Heart Attack किसे कहते हैं?

जब हमारी arteries में खून की सप्लाई में अचानक रुकावट आ जाए तो इस स्थिति को Heart Attack कहते हैं। ये रुकावट असल में Coronary Artery में खून का थक्का जम जाने की वजह से होता है। जिसके चलते Heart में खून की सप्लाई रुक जाती है और सीने में काफी तेज दर्द होने लगता है।

Heart Attack आने के बाद क्या करना चाहिए?

वही, आपको बता दे की Singer KK का पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉक्टर द्वारा ये बताया गया था कि उनकी दिल की arteries में कई ब्लॉकेज थे और अगर उन्हें वक्त पर CPR दिया जाता तो उनकी जान बच सकती थी। दिल का दौरा पड़ने पर मरीज को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए, अगर आसपास Medical Help न मिल पाए तो पेशेंट को CPR देना शुरू करें।

आइये आपको यह भी बताते है की आखिर क्या होता है CPR?

CPR असल में Cardiopulmonary Resuscitation को कहा जाता है, जिसमें बेहोश मरीज के सीने पर प्रेशर डाला जाता है और कृत्रिम सांसें दी जाती हैं, जिससे Lungs में Oxygen की कमी न हो। क्योंकि डॉक्टर्स द्वारा बताया गया है की इससे दिल के दौरे और सांस न मिलने जैसी स्थिति में किसी शख्स की जान बचाई जा सकती है। CPR को इमरजेंसी की हालत में दी जाने वाली एक Medical therapy की तरह समझा जाता है। ये एक आजमाया हुआ तरीका है जिससे अक्सर सांस लेने में परेशानी झेलने वाले लोगों की जान बचाई गई है।

यह भी पढ़े- यहां बीच सड़क पर आपस में भिड़े सिख यात्री और स्थानीय लोग, जमकर चले लात घुसे, देखें वीडियो।

एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) से बचेगी जान

आमतौर पर Heart Attack के पेशेंट की Angioplasty या Bypass Surgery की जाती है। बता दे की ये Cardiology का एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें Heart Muscles तक Blood Supply करने वाली arteries के ब्लॉकेज को हटाकर खोल दिया जाता है। कई मामलों में मरीजों की coronary arteries में Stent भी डाले जाते हैं जिससे Blood Flow में किसी तरह की दिक्कत न आए।

Related posts

क्या बार-बार पानी (Water) पीने के बाद भी नहीं बुझती प्यास, तो जान ले क्या हो सकती है इसकी वजह।

doonprimenews

बिना दवाई के रखना चाहतें हैं Diabetes कंट्रोल में तो, अपनाएं यह घरेलू टिप्स।

doonprimenews

एक दिन में इतने घंटे की नींद है जरूरी, क्योंकि कम नींद लेने वाले लोग Heart Attack का हो सकते हैं शिकार।

doonprimenews

Leave a Comment