Doon Prime News
health

क्या आपको भी दिन भर सोए रहने का मन करता है, चलने फिरने में परेशानी होती है, हमेशा Low फील होता है, तो यहाँ देखिये क्या है इसका कारण

कभी-कभी क्या होता है कि जब कई लोग सुबह उठते हैं तो थका-थका सा महसूस करते हैं। जिसके चलते दिन की शुरूआत बहुत Low होती है और साथ ही आपका कही जाने का मन भी नहीं करता है। बस यही मन करता है की दिन भर लेटे रहो। लेकिन आप जानते है की ऐसा क्यों होता है क्या आपने कभी सोचा है। अगर नही तो हम आपको बता दे की असल में शरीर में थकान Vitamin B deficiency की कमी के चलते होता है। जिसके चलते हमारे शरीर की ऊर्जा और कुछ करने की उत्साह धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसलिए जरूरी है कि हम सही Nutrition को अपने diet में जरूर शामिल कर लें, ताकि इस तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। तो चलिए जानते है कि किन चीजों को खाकर आप इस Vitamin की भरपाई कर सकते हैं।

अपनी डाइट में इन Vitamin b food को करें शामिल

दही (curd) का करे सेवन

आपको बता दे की अगर आप दही (curd) को अपनी डाइट में शामिल करते है तो आप Vitamin B 12 , B 2, 1 की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसमें Low फैट होता है। जो की आपके पेट और स्किन दोनों के लिए काफी अच्छा होता है।

साथ ही आप इस Vitamin की कमी को पूरा करने के लिए Soybean, टीफू, Soy Milk को शामिल कर ले। जो की आपको सेहतमंद रखने में पूरी मदद करेगा। वही इसके आलावा आप अंडे (egg) को अपने नाश्ते में शामिल करके Vitamin B की कमी पूरी कर सकते हैं। रोज 2 अंडे (egg) आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

यह भी पढ़े- JEE Advanced Result 2022- जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट हुआ जारी, इस आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते है रिजल्ट

वही अगर आप ओट्स (oats) खाते है तो आपके शरीर को Fiber and Vitamins दोनों मिलते हैं। ओट्स (oats) में Vitamin B 12 की मात्रा ज्यादा होती है जो की आपके लिए काफी लाभदायक है। वहीं खाने में ब्रोकली को भी शामिल कर सकती हैं।

Related posts

अगर जोड़ों के दर्द से है परेशान और पुरे तरीके से पाना चाहते है छुटकारा, तो जरूर खाये ये 3 फल

doonprimenews

अगर आप भी बैठे बैठे सो जाते हैं तो जाइए सावधान, यह है एक गंभीर बीमारी ,जानिए क्या हैं इसके लक्षण।

doonprimenews

पथरी के दर्द से आपको छुटकारा पाना है तो तुरंत करें यह इलाज, जानिए क्या है ये घरेलू उपाय।

doonprimenews

Leave a Comment