Doon Prime News
health

अगर आपको दिल की बीमारी है तो अखरोट का सेवन जरूर करे ,जानिए क

अगर आपको दिल की बीमारी है तो अखरोट का सेवन जरूर करे ,जानिए क्या है ये टिप्स।

अखरोट एक ऐसा नट है, जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानते हैं। दरअसल अखरोट के सेवन से दिल की बीमारियां दूर हो जाती हैं और इसके सेवन से दिमाग भी तेज होता है।  इस बात को  बहुत कम लोग जानते हैं कि अखरोट पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एक नए अध्ययन के अनुसार अखरोट खाने से कार्डियक हेल्थ (दिल की सेहत) तो दुरुस्त रहता ही है, साथ ही ये आंतों और पेट को भी बहुत फायदा पहुंचाता है।

अखरोट खाने के फायदे:

रोजाना 2-3 औंस (50-80 ग्राम) अखरोट का सेवन करने से पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है और दिल की बीमारियों से बचा भी  जा सकता है।” वहीं इसके पहले के कई अध्ययनों में देखा गया है कि सैचुरेटेड फैट वाले आहार कम खाने और अखरोट का सेवन बढ़ाने से आपको  दिल की बीमारियों से बच सकते हैं।

अखरोट को आप स्नैक्स के समय भी  खा सकते हैं। वहीं आप अखरोट के साथ-साथ बादाम, पिस्ता और मूंगफली भी खा सकते हैं क्योंकि यह भी बहुत फायदेमंद होते हैं। खरोट में मोनोसैचुरेटेड फैट, पॉलीसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अच्छी होती है। इसी के साथ ये प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं।

“अगर आप स्नैक्स के समय अनहेल्दी चीजें खाते हैं, तो इसकी जगह हेल्दी नट्स (बादाम, अखरोट) का सेवन  भी शुरू कर दीजिए। ये छोटा सा बदलाव आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Kangana Ranaut ने पहनी ऐसी ड्रेस की बन गई उप्स मोमेंट का शिकार, देखें वीडियो।

doonprimenews

इस face pack से चेहरे कि सभी समस्याओं से मिलेगी राहत, यहां देखिए इसको बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका।

doonprimenews

अगर आपके चेहरे पर भी है दाग और धब्बे, तो आपके शरीर में है इन चार Vitamin की कमी

doonprimenews

Leave a Comment