Doon Prime News
health

 स्टार्च के अधिक सेवन से बचे वरना हो सकती है दिल की बीमारियां, जानिए कैसे बचा जा सकता है।

 स्टार्च के अधिक सेवन से बचे वरना हो सकती है दिल की बीमारियां, जानिए कैसे बचा जा सकता है।

पास्ता, (pasta)पिज्जा, (pizza)बर्गर(burger) और फ्रेंच फ्राइज़ (french fries)जैसे स्वादिष्ट स्नैक्स(snacks) का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है। लंच और डिनर के बीच लगने वाली हलकी भूख मिटाने के लिए अधिकतर लोग ऐसी ही चीजे खातेहै।पर इस मामले से सचेत रहना जरूरी है, क्योंकि आलू, मैदा या चावल के आटे से बने ऐसे स्नैक्स में स्टार्च की अधिकता होती है। जिसके लगातार सेवन से शरीर में कई कई परेशानियों का शिकार होने लगता है।

अब तक घी-तेल और मीठे को ही दिल के लिए नुकसानदेह माना जाता था, लेकिन हाल ही में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक जर्नल में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक स्टार्च के भी अधिक सेवन से व्यक्ति को दिल की बीमारियां हो सकती हैं। जो गौर करने वाली बात है। तो ऐसे लोग जो अक्सर ऐसे स्नैक्स का सेवन करते हैं, उनमें दिल की बीमारियों का खतरा 47-57 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं ने अमेरिका में लोगों की खानपान की आदतें को जानने के लिए नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एग्जामिनेशन सर्वे (एनएचएएनईएस) में शामिल 21, 503 प्रतिभागियों के रिकार्ड का विश्लेषण किया। उनका कहना था कि तुलनात्मक रूप से उन प्रतिभागियों में कार्डियो वैस्कुलर डिज़ीज़ की आशंका अधिक थी, जो स्टार्चयुक्त(starchy) खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करते थे, इसलिए उन्होंने लोगों को यह सलाह दी है कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए वे मैदा, आलू, चावल, चीनी और रिफाइंड ऑयल जैसी चीज़ों से दूरी बनाए रखें। तभी आप लंबे समय तक हेल्दी और हैप्पी बने रहेंगे।

यह भी पढ़े-Teej Vrat Puja Vidhi: आज है सावन की हरियाली तीज, जानिए व्रत की सही पूजा विधि और श्रृंगार सामग्री

डॉक्टर की राय

यह रिसर्च सही है। अगर अधिक मात्रा में स्टार्चयुक्त पदार्थों का सेवन किया जाए तो शरीर को फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पोषण नही मिला पाता। इससे कोलेस्ट्रॉल-शुगर लेवल बढ़ जाता और ऐसी अवस्था को हृदय-रोग के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

पपीता (Papaya) सेहत के लिए होता है काफी फ़ायदेमंनद, काफी बीमारियों से रखता है दूर, जाइये क्या है खाने का सही समय

doonprimenews

अगर महिलाएं (Women) चाहती है की उनके चेहरे पर न दिखे बढ़ती उम्र का असर, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 3 चीजें

doonprimenews

अब भारत में मिला कोरोना का कप्पा वैरिएंट,जानि

doonprimenews

Leave a Comment