Doon Prime News
health

बड़ी खबर:  वैक्सीन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला एक ही व्यक्ति को लग सकेंगी दो अलग-अलग वैक्सीन,परीक्षण को मिली मंजूरी

बड़ी खबर:  वैक्सीन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला एक ही व्यक्ति को लग सकेंगी दो अलग-अलग वैक्सीन परीक्षण को मिली मंजूरी

कोरोनावायरस टीकाकरण को रफ्तार देने के लिए और सरकार के द्वारा एक और फैसला लिया गया है। अब भारत में भी एक व्यक्ति अलग-अलग वैक्सीन की डोज ले सकेगा। हालांकि अभी इसको लेकर केंद्र सरकार के द्वारा सिर्फ परीक्षण की मंजूरी दी गई है। लेकिन आपको बता दें कि अभी तक चिकित्सकीय अध्ययनों में इसके प्रारंभिक परिणाम सकारात्मक देखने को मिले है।

इन वैक्सीन पर होंगें परीक्षण

आपको बता दें कि एसईसी यानी कि विशेषज्ञ कार्यसमिति  की बैठक बृहस्पतिवार देर रात तक चली। जिसमें इस मुद्दे पर बातचीत हुई और देर रात तक चली चर्चा के बाद को-वैक्सीन और कोविशील्ड के अलावा नाक से दी जाने वाली भारत बायोटेक की वैक्सीन और सिरिंज से दी जाने वाली को-वैक्सीन की मिश्रित खुराक पर अध्ययन की अनुमति दी गई है। अब जल्द ही देशभर में अलग-अलग अस्पतालों में इस पर अध्ययन शुरू होगा।

अभी कितना समय लगेगा।

विशेषज्ञ कार्यसमिति के वरिष्ठ सदस्य के अनुसार सीएमसी वेल्लोर के विशेषज्ञों से मिश्रित खुराक को लेकर प्रस्ताव भी मिला था। फिलहाल इस पर अध्ययन की अनुमति दे दी गई है। उनके द्वारा उम्मीद जताई गई कि आने वाले दिनों में इस अध्ययन के और बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे उसके बात ही इसे टीकाकरण में भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस प्रक्रिया को पूरा होने में कम से कम 3 से 4 महीने का समय लग जाएगा।

यह भी पढ़ें- Mehbooba Mufti ने BJP पर लगाया आरोप, धारा 370 हटाने को बताया कश्मीर की बेइज्जती।

नही आए है कोई भी प्रतिकूल प्रभाव

समिति के एक सदस्य के द्वारा बताया गया को-वैक्सीन और कोविशील्ड की मिश्रित खुराक देने से अभी तक कोई प्रतिकूल प्रभाव देखने को नहीं मिला है। उनके द्वारा कहा गया कि उत्तर प्रदेश की घटना मैं भी ऐसा कोई मामला नहीं मिला था और इसी वजह से संभावना जताई जा रही है कि वैज्ञानिकों के अध्ययन में एडिनोवायरस और कोरोनावायरस से बनी वैक्सीन लोगों के शरीर में एक समान असर दिखाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

क्या आपको पता है कि Horror मूवी देखने से हो सकता हैं आपके शरीर का वजन कम, जानिए कैसे

doonprimenews

यह 6 नशीले पदार्थ ले सकते है इंसान की जान जानिए कौन से है यह

doonprimenews

रूखे, बेजान बालों को मजबूत बनाने का वादा करने वाले बाजार में बिक रहे ब्रैंडेड और महंगे शैंपू जानिए कैसे आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे है .

doonprimenews

Leave a Comment