Doon Prime News
health

पथरी के दर्द से आपको छुटकारा पाना है तो तुरंत करें यह इलाज, जानिए क्या है ये घरेलू उपाय।

पथरी के दर्द से आपको छुटकारा पाना है तो तुरंत करें यह इलाज, जानिए क्या है ये घरेलू उपाय।

आजकल पथरी की समस्या कई लोगों  में देखने को मिल रही है। देखा जाए तो इसका दर्द इतना भयानक होता है कि सहा  नही  जा सकता। पथरी एक यूरिन सिस्टम की बीमारी है और यह बीमारी हमारे शरीर में कैल्शियम के गाढ़े होने  के वजह से बढ़ने लगती है। देखा जाइए तो अब हर उम्र के लोग इस समस्या का सामना कर रहे है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिसे आप अपनाकर पथरी के दर्द से छुटकारा पा सकते है।

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे:

1 पथरी के दर्द से राहत पानी है तो रोज केले का सेवन करें। क्युकी केले में पाए जाने वाले विटामिन्स ही पथरी  जैसी बीमारी को बढ़ने से रोकते है।

2  पानी में अजवाइन डालकर उबाल लें और फिर इसे छानकर पीएं। इसे पीने से भी  पथरी के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

3 नींबू में सीट्रिक एसिड की मात्रा पाई जाती है जोकि हमारे।  शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ने से रोकता है। पथरी के समय इसका सेवन करने से आप जल्दी ही इस दर्द से  राहत मिल सकती है।

4 रात को 2 गिलास पानी में 2 बड़े चम्मच सौंफ, और सूखा धनिया और मिश्री को डालकर भिगों दें। सुबह इसे छानकर खाली पेट पीए। ऐसा  करने से आपको जल्दी ही पथरी से राहत मिल जियेगी ।

5  प्याज के रस को शक्कर के साथ पीएं। प्याज में पाए जाने वाले पोटैशियम और विटामिन-B शरीर में पथरी को बढ़ने से भी  रोकता है

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

अगर आप चाहते है की कैविटी का खतरा हमेसा रहे आपसे लाखो दूर, तो जरूर खाएं ये 2 फूड्स।

doonprimenews

अगर आप भी मोटापे से हैं परेशान तो, इस Drink को पीने से तेजी से घटेगा आपका वजन।

doonprimenews

यह है बच्चों में आंख कमजोर होने के कारण, जानिए इनके लक्षण और बचाव के उपाय।

doonprimenews

Leave a Comment