Doon Prime News
health

तंबाकू और शराब के बढ़ने से मुख कैंसर में हुई बढ़ोतरी जाने क्या है इसके खतरनाक संकेत।

तंबाकू और शराब के बढ़ने से मुख कैंसर में हुई बढ़ोतरी जाने क्या है इसके खतरनाक संकेत।

 यदि हम कुछ ऐसी ही गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की चर्चा करें, जो हमारे देश में तेजी से बढ़ी हैं, लेकिन  जिन्हें रोकना निश्चित तौर पर संभव  नही  है तो इसमें मुख कैंसर का ही  निश्चय महत्वपूर्ण स्थान होगा। ग्लोबल कैन के अनुसार, वर्ष 2012-18 के दौरान कैंसर के मामलों में 114 प्रतिशत की वृद्धि हुई। भारत में  पुरुषों  के लिए यह सबसे सामान्य कैंसर है। पुरुषों को होने वाले सब कैंसरों में इसका प्रतिशत 11 है। बांग्लादेश में हुए एक अध्ययन के अनुसार जो नए कैंसर के मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से 20 प्रतिशत तो मुह का  कैंसर   हैं।  देखा जाये तो पाकिस्तान में पुरुषों के लिए  मुह का  कैंसर  एक  प्रमुख स्थान है, तो महिलाओं के लिए भी यह एक बड़ी समस्या बन चुका है। इस तरह दक्षिण एशिया  में यह  गंभीर रोग है। पर एक अच्छी खबर यह है कि इस गंभीर और बेहद दर्दनाक रोग को कम करने के निश्चित उपाय  मिल गया है । 

इनमें से  मुह का समाधान यह है कि  इसमे जितना तंबाकू और शराब  का  सेवन  कम किया जाएगा, उतना ही रोग को नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि अन्य कारण भी हैं, जैसे एचपीवी 16 यौन संक्रमण वायरस, मुह  की सफाई का अभाव, जंक फूड का अधिक व फल-सब्जी का कम सेवन करना ये सब कारण दूसरी श्रेणी के हैं व अपेक्षाकृत कम महत्वपूर्ण हैं। इन सभी पर ध्यान देना चाहिए सबसे बड़ा समाधान है कि तंबाकू और शराब के सेवन में तेजी से कमी लाई जाए। तंबाकू  हर विभिन्न रूप से  हानिकारक हैं, परंतु मुह के  कैंसर के कारण  गुटखे के उपयोग को कम करना विशेष तौर पर महत्वपूर्ण है। गुटखे में तंबाकू सहित कई पदार्थ होते हैं। इसके स्वास्थ्य से जुड़े खतरों पर  अदालत ने खाद्य मानकों पर केंद्रीय समिति से जांच करवाई, तो समिति ने गुटखे के स्वास्थ्य संबंधी गंभीर संकटों को सही मानते हुए इस पर प्रतिबंध की  सुनवाई  की। कुछ राज्यों  सरकारों ने अपने-अपने ढंग से प्रतिबंध लगाए, पर यह करोड़ों का व्यवसाय बन चुका है। अतः में इसमें  न ही कोई कठिनाई आई न  ही बिक्री जारी रखने के रास्ते निकाल लिए गए। 

एक रास्ता यह था कि तंबाकू व अन्य पदार्थों को अलग-अलग पाउचों में बेचा जाए। इस तरह  की बिक्री जारी रखी गई व सेवन बढ़ता गया। गुटखे में तंबाकू, प्रोसेस्ड चूना, कत्था, सुपारी, मिठास-ताजगी-सुगंध के पदार्थ होते हैं व इसके साथ तीखापन बढ़ाने के लिए अनेक हानिकारक पदार्थ मिलाने के आरोप लगते रहे हैं। इसे खाकर थूकने से गंदगी व स्वास्थ्य समस्याएं  भी अलग से बढ़ती हैं। मुंह के कैंसर बतादे की  गुटखे से अनेक दर्दनाक स्थितियां व स्वास्थ्य समस्याएं से भी जुड़ी हैं, जैसे ओरल सब-म्यूकस, फिब्रोसिस। इस स्थिति में मुंह खोलने की क्षमता निरंतर कम होती जाती है व अंत में ऐसी स्थिति आ सकती है कि कुछ पीने के लिए मात्र एक पाइप ही उस समय की  कठिनाई  में साथ  शराब, तंबाकू व गुटखे के सेवन में कमी होने से मुख के कैंसर में कमी होने के साथ अनेक अन्य स्वास्थ्य लाभ व सामाजिक-आर्थिक लाभ भी प्राप्त होंगे, यह भी ध्यान में रखने से इस प्रयास का महत्व और बढ़ जाता है। 

यह भी पढ़े-बिशन सिंह चुफाल ने की जल जीवन मिशन योजना पर समीक्षा बैठक,ली योजना की जानकारी

यदि बचाव पर जोर न देकर इलाज पर जोर दिया जाए, तो यह बहुत महंगा पड़ता है। टाटा मेमोरियल सेंटर ने हाल ही में पता लगाया कि एक साल में  मुख कैंसर के इलाज पर हमारे देश में कितना खर्च होता है, तो बहुत चौकाने वाला आंकड़ा मिला कि इस पर 2,386 करोड़ रुपये खर्च होते हैं। यदि इस रोग की शुरुआती स्थिति में पहचान व इलाज हो जाए, तो इलाज पर अपेक्षाकृत कम खर्च आता है, पर हमारे देश में जब  अधिकांश मरीजो का रोग बढ़ जाता है  वे तभी  इलाज के लिए पहुंचते हैं। सबसे अधिक ध्यान  बचाने  के उपायों पर ही  धयान देना चाहिए। इस बारे में अभियान शुरू कर  शराब व तंबाकू व गुटखों के सेवन में कमी लाने के लिए चेतावनी देने का  प्रयास करना चाहिए। मुख-स्वच्छता पर अधिक ध्यान देना चाहिए। संतुलित भोजन व इसमें भी प्रचुर मात्रा में सब्जी व फल के सेवन पर ध्यान देना चाहिए। जो खर्च तंबाकू व शराब पर होता है, वह फल व सब्जी पर किया जाए, तो इस बीमारी में बहुत सारी कमी अपने आप आ जाएगी। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

अब भारत में मिला कोरोना का कप्पा वैरिएंट,जानि

doonprimenews

अगर आपको पीलिया है तो रसगुल्ले  का सेवन जरूर करे और जानिए क्

doonprimenews

Beauty tips : सैंडल पहनने पर पैरों में हो रही है टैनिंग, तो अपनाएं ये उपाय, फिरसे खूबसूरत दिखने लगेंगे पांव

doonprimenews

Leave a Comment