Doon Prime News
health

क्या आपको पता है कि Horror मूवी देखने से हो सकता हैं आपके शरीर का वजन कम, जानिए कैसे

वजन कम करने की चाह रखने वाले ज्यादातर लोग dieting या व्यायाम, excercise का विकल्प चुनते हैं। मगर, कुछ लोग वजन तो कम चाहते हैं लेकिन भोजन में कटौती और व्यायाम नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में वह internet पर वजन कम करने का shoutcut ढूंढते हैं लेकिन अगर आप horror film देखने के शौकीन है तो बिना dieting व व्यायाम किए वजन घटाने की आपकी इच्छा पूरी हो सकती है।

क्या वजन घटाने में मददगार हैं horror film?

दरअसल, United Kingdom में वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के मुताबिक, भूत-प्रेत की तस्वीरें और मन को झकझोर देने वाली तस्वीरों को देखकर लोग अपना वजन कम कर सकते हैं।

कैसे कम होता है वजन?

शोधकर्ताओं का दावा है, horror फिल्में देखने से श्वसन में परिवर्तन चयापचय दर में असंतुलन का कारण बनता है और कैलोरी जलने को trigger करता है। इस अध्ययन में करीब 10 लोगों ने हिस्सा लिया। शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि जब वे film देखते हैं तो oxygen का स्तर और carbon dioxide की मात्रा का उत्सर्जन होता है, जिसमें गंभीर चिंता और अवसाद भी शामिल है। प्राप्त परिणामों के आधार पर यह जानकारी दी गई है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि इनमें से कुछ अध्ययनों को आगे किए जाने की जरूरत है।

यह भी पढ़े- खुले में physical relation बनाना जोड़े को पड़ा महंगा, viral हो गए वीडियो 

कितनी calories होगी burn?

अध्ययन के अनुसार, जब आप एक भूतिया फिल्म देखते हैं जो औसतन 90 मिनट तक चलती है तो आप body से 113 calories कम कर लेंगे। बता दें कि यह 30 मिनट तक चलने से कैलोरी कम करने के बराबर है। शोधकर्ताओं का कहना है कि डरावनी फिल्में एड्रेनालाईन बर्निंग और calories burn कर सकती हैं।

Related posts

Natural खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो, घर पर ही ऐसे तैयार करें Peeloff mask

doonprimenews

यह है बच्चों में आंख कमजोर होने के कारण, जानिए इनके लक्षण और बचाव के उपाय।

doonprimenews

मोटापा कम करना हैं तो लाइये अपने इस खानपान में बदलाव जानिए क

doonprimenews

Leave a Comment