Doon Prime News
health

आलू के छिलके फेंकने से पहले यह जरूर जानले आलू क

हेल्थ टिप्स: आलू के छिलके फेंकने से पहले यह जरूर जानले आलू के छिलके से भी हो सकते है कितने जबरदस्त फ़ायदे।

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर किसी सब्जी में डाल के उसके स्वाद में अलग ही मजा आजाता है| जो हमारे चेहरे पर चमक लाने के साथ-साथ हमारे पेट से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में  भी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि आलू के छिलके में भी आलू की तरह ही कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह के बाहरी गलत चीजो से बचाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े-अगर आप भी रहते हैं अपनी शारीरिक बनावट को लेकर चिंतित, तो हो जाइए सावधान, हो सकता है body dysmorphic disorder  

आलू के छिलके के फायदे:

आलू की तरह ही इसके छिलके में भी भरपूर मात्रा में पोटैशि‍यम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में  भी बहुत मदद करता है।
आलू के छिलके को त्वचा पर रगड़ने से त्वचा चमकदार होती है। आलू के छिलके में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो हमारे  शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही रखने में मददगार होते हैं।
 विशेषज्ञों के अनुसार, इसके छिलके का सेवन करने से इंसान अपने आपको एक्टिव महसूस करता है। आलू के छिलकों को आँखों पर रखने से डार्क सर्कल जैसी समस्या से राहत मिलती है।
अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप अन्य सब्जितयों के साथ-साथ आलू के छिलके का भी सेवन करें। इससे आपके शरीर को बहुत फायदा होगा और शरीर को अच्छी मात्रा में आयरन मिलेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

क्या आपको पता है की महिलाओं के पेट में दर्द कारण खाली पीरियड्स ही नहीं होता बल्कि यह अन्य लक्षण भी हो सकते है

doonprimenews

अगर आप इस गर्मी के मौसम में खाते हैं फ्रिज में रखा हुआ तरबूज तो हो जाइए सावधान, हो शक्ति है फूड प्वाइजनिंग।

doonprimenews

Paracetamol खाने वाले हो जाइए सावधान, सोध में हुआ है ये चौकाने वाला खुलासा

doonprimenews

Leave a Comment