Doon Prime News
health

आपने कोरोना वैक्सीन लगवाई है या नहीं,कोविन  बताएगा, प्लेटफार्म ने लांच किया नया एपीआ

आपने कोरोना वैक्सीन लगवाई है या नहीं,कोविन  बताएगा, प्लेटफार्म ने लांच किया नया एपीआ

  No your customer vaccination status यह एक नई सुविधा कोविन प्लेटफार्म पर शुरू की गई है। माल कार्यालय परिसरों और सार्वजनिक कार्यक्रमों जहां भी आवश्यक हो वहां प्रवेश द्वार पर इसे डिजिटल या फिजिकल फार्म में दिखाया जा सकता है।

कोविन प्लेटफार्म पर एक नई सुविधा शुरू की गई है। इसके जरिये यह पता चल सकेगा कोरोना रोधी वैक्सीन किसी ने लगवाई है या नहीं। यह सुविधा ‘नो योर कस्टमर वैक्सीनेशन स्टेटस’ यानी KYVEC-VAS के नाम से शुरू की गई है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है,   हर व्यक्ति को कोविन प्लेटफार्म पहले से ही कोरोना टीकाकरण सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।

इस सर्टिफिकेट को साफ्ट कापी के रूप में डिजिटल उपकरणों (मोबाइल, टेबलेट, लैपटाप इत्यादि) और डिजी लाकर में सहेज कर रखा जा सकता है। जहां से जरूरत पड़ने पर इसे साझा भी किया जा सकता है। बयान में कहा गया है कि माल, कार्यालय परिसरों और सार्वजनिक कार्यक्रमों जहां भी आवश्यक हो वहां प्रवेश द्वार पर इसे डिजिटल या फिजिकल फार्म में दिखाया जा सकता है।

यह भी पढ़े -Breaking : विक्की कौशल और कटरीना कैफ ने की सगाई? सभी हुए शॉक्ड ,जानिए क्या है पूरी खबर|

मंत्रालय ने कहा कि कुछ मामलों में टीकाकरण certificate को दिखाने की जरूरत नहीं हो सकती है और सिर्फ यह जानकारी मांगी जा सकती है कि संबंधित व्यक्ति ने टीका लगवाया है या नहीं। कंपनियां या नियोक्ता यह जानना चाहता हो कि उसके यहां काम करने वाले लोगों का टीकाकरण हुआ है या नहीं। रेलवे यात्रियों के टीकाकरण की स्थिति जानना चाहता हो या हवाई जहाज का टिकट बुक कराते समय टीकाकरण की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी जाती हो तो ऐसी स्थिति में इस नई सुविधा से लाभ मिलेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

तबाही मचाने वाले कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने बदला रूप, अब ऐस

doonprimenews

चेहरे से Tanning कि समस्या हो जाएगी दूर, घर बैठे अपनाएं यह टिप्स।

doonprimenews

कोरोना की रामबाण दवा 2dg के दाम आए सामने, कीमत है बहुत कम, ज

doonprimenews

Leave a Comment