Doon Prime News
delhi

Delhi University:MPhil और PhD के लिए रजिस्ट्रेशन आज से हो गए है शुरू , यहां जानिए पूरी डिटेल्स


Delhi University:MPhil और PhD के लिए रजिस्ट्रेशन आज से हो गए है शुरू , यहां जानिए पूरी डिटेल्स

Delhi University (DU) में  post graduation (PG), MPhil और PhD के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू कर दी गई है। DU में 20,000 post graduation seat पर दाखिले होने हैं। वहीं under graduate courses के लिए 65,000 से अधिक सीटों की आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू होगी। PG courses के लिए आवेदन की आखिरी तारीख  21 अगस्त और UG courses के लिए 31 अगस्त है।

UG courses के लिए योग्यता

मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।

PG courses के लिए योग्यता

मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए

DU के vice chancellor पीजी जोशी ने कहा, “MPhil और PhD के लिए आवेदन प्रक्रिया भी 26 जुलाई से शुरू होगी और आखिरी तारीख 21 अगस्त होगी। “UG courses में प्रवेश पिछले साल की तरह योग्यता आधारित होगा। योग्यता में कोई बदलाव नहीं होगा।” बता दें, DU की पहली cut-off की घोषणा 7 से 10 सितंबर के बीच की जाएगी, जैसा कि DU के vice chancellor पीजी जोशी  ने पिछले हफ्ते घोषित किया था। आपको बता दें, पिछले साल की तरह प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से online होगी।

यह भी पढ़े-  Lockdown update: उत्तराखंड में फिर बढ़ेगा लॉक डाउन या होगा अनलॉक,जानिए यहां क्लिक करके

Delhi University (DU) आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए 13 courses के लिए entrance exam आयोजित करेगा, जिसमें इस साल 4 कोर्स जोड़े जाएंगे। इस साल से जिन 4 नए courses के लिए प्रवेश होगा, उनमें बैचलर इन फिजियोथेरेपी, bachelors in occupational therapy, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स bachelors of prosthetics and orthotics और masters of physiotherapy शामिल हैं.

सभी PG courses के लिए DUET-2021, चयनित स्नातक कार्यक्रम और MPhil और PhD कार्यक्रम National Testing Agency (NTA) द्वारा आयोजित किए जाएंगे, जिसके लिए तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। राजीव गुप्ता चेयरपर्सन एडमिशन ने कहा,  “इस साल प्रवेश के लिए exam center की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। “

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

किसान आंदोलन में आतंकी हमले की आशंका संसद के बहार रहेगी 24 घंटे सुरक्षा जानिए पूरी खबर

doonprimenews

दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी,आज से चलेगी लोकल ट्रेन,लोगों को मिलेगी राहत

doonprimenews

Delhi Metro Timing: एक अक्टूबर से मेट्रो जाने वाले लाखों यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, पढ़िये- पूरी खबर|

doonprimenews

Leave a Comment