Doon Prime News
delhi

ग्रे लाइन पर 10 दिन के अंदर दौड़ने लगेगी मेट्रो, तैयारियां अंतिम दौर में।


ग्रे लाइन पर 10 दिन के अंदर दौड़ने लगेगी मेट्रो, तैयारियां अंतिम दौर में।

इस महीने के अंत तक दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है। फिलहाल तो अंतिम दौर की तैयारियां चल रही हैं। हालांकि बता दे अगले 10 दिन में सेवाएं शुरू होने से ढांसा कॉरिडोर से आगे भी हरियाणा और दिल्ली के गांवों में रहने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।  पिंक लाइन पर 6 अगस्त को  त्रिलोकपुरी-मयूर विहार (पॉकेट-1) के बीच मेट्रो सेवाएं शुरू की गई थी। इसके दो हफ्ते बाद द्वारका से ढांसा बस स्टैंड तक ग्रे लाइन पर मेट्रो परिचालन शुरू करने की घोषणा की गई है।

फिलहाल ग्रे लाइन पर द्वारका से नजफगढ़ के बीच लगभग 4.2 किलोमीटर में सेवा यात्रियों को उपलब्ध है। इससे आगे के लिए मेट्रो की सुविधा ना होने के कारण यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने में काफी वक्त लगता है। अब यात्रियों को नेटवर्क विस्तार के बाद ब्लू लाइन से होकर ग्रे लाइन के करीब छह किलोमीटर तक मेट्रो की सुविधा उपलब्ध होगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अनुसार, मेट्रो सुविधा शुरू करने के लिए ट्रायल के तुरंत बाद सुरक्षा आयुक्त भी इस हिस्से का जायजा ले चुके हैं। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद इस महीने के अंत तक यात्रियों को मेट्रो की सुविधा उपलब्ध होने की उम्मीद है। ग्रे लाइन के आसपास कई ग्रामीण क्षेत्र हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन को भी सौंदर्यीकृत किया गया है। बता दे इसमें परंपरा और संस्कृति को अलग अंदाज में पेश किया गया है, ताकि किसी भी यात्रियों को दिल्ली के किसी भी हिस्से में आते-जाते हुए अपनेपन का अहसास हो सके।

यह भी पढ़े-जबरन राष्ट्रगान कराने के मामले में हुई तीन पुलिसकर्मियों की पहचान, पढ़िए कहां की है खबर। 

जानकारी के मुताबिक पिंक लाइन अक्तूबर तक होगी ड्राइवरलेस। 

पिंक लाइन पर मेट्रो के सिग्नलिंग कार्यों के कारण सुबह और रात के दौरान मेट्रो परिचालन के वक्त में बदलाव किया गया है। त्रिलोकपुरी, संजय लेक-मयूर विहार (पॉकेट-1) के बीच मेट्रो सेवाएं शुरू होने के बाद इसे ड्राइवरलेस करने की तैयारी भी चल रही है। सिग्नलिंग के साथ ही साथ मेट्रो परिचालन प्रणाली में भी ड्राइवरलेस के लिहाज से जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं। 

बताया जा रहा है कि 11 सितंबर से मेट्रो सेवाएं सामान्य होने के बाद पिंक लाइन मेट्रो को ड्राइवरलेस करने के लिए ट्रायल होगा। इसे ड्राइवरलेस करने की संभावना अक्तूबर तक जताई जा रही है। 10 सितंबर तक इसे ध्यान में रखते हुए मजलिस पार्क और शिव विहार से मेट्रो परिचालन सुबह नियत समय से आधे घंटे बाद यानी 6.30 बजे से किया जा रहा है। रात के दौरान आखिर मेट्रो का वक्त भी 11 बजे की जगह 10 बजे कर दिया गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

सूखे कुए से अचानक निकलने लगे 500 और 2000 के नोट,टूट पड़े लोग,जानिए कहा कि है यह खबर

doonprimenews

दिल्ली में Munawar Faruqui का 28 अगस्त को होने वाला शो हुआ कैंसिल, जानें क्या है वजह

doonprimenews

Independence Day 2022- स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर Delhi में आतंकी हमले का अलर्ट, हमले के लिए इस चीज का इस्तेमाल कर सकते है आतंकवादी

doonprimenews

Leave a Comment