Doon Prime News
delhi

खुशखबरी: कोरोना टीकाकरण करने में भारत ने अमेरिका को भी पछाड़ा,जानिए किस देश में हुआ कितना कितना टीकाकरण

नई दिल्ली : भारत कोविड रोधी टीके की खुराक देने के मामले में अमेरिका से आगे निकल गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोविड टीके की अब तक 32,36,63,297 खुराक दी जा चुकी है और इस मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कोविड टीके की अब तक 32,33,27,328 खुराक दी जा चुकी है.

केंद्र सरकार ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि 31 जुलाई तक कोविड टीके की कुल 51.6 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी, जिनमें से 35.6 करोड़ खुराक पहले ही मुहैया कराई जा चुकी हैं.

बच्चों के लिए टीका उपलब्ध कराने की स्थिति को लेकर केंद्र ने एक हलफनामे में कहा कि भारत के दवा नियामक ने 12 मई को भारत बायोटेक को उसके टीके कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल 2-18 साल के प्रतिभागियों पर करने की अनुमति प्रदान की थी और इस परीक्षण के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है.

यह भी पढ़े- टीचर ने शुरू की ऑनलाइन क्लास और चलने लगी पोर्न वीडियो, दर्ज हुई है FIR जानिए कहां की है खबर।

अदालत को यह भी बताया गया कि डीएनए टीका विकसित कर रहे जायडस कैडिला ने 12 से 18 वर्ष के आयुसमूह पर क्लीनिकल ट्रायल पूरा कर लिया है और इसे वैधानिक मंजूरी मिलने के बाद यह टीका निकट भविष्य में 12 से 18 साल के बच्चों के लिए उपलब्ध हो सकता है.

हलफनामे में सरकार ने यह भी कहा कि देश की पात्र आबादी का टीकाकरण करने के वास्ते टीका उपलब्ध रहेगा.

वहीं, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को यह भी बताया कि वे देश में कोविड-19 के मामलों में इजाफा होने की सूरत में इससे निपटने के लिए राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और इसके बुनियादी ढांचे को लगातार मजबूत कर रहे हैं.

शीर्ष अदालत में दायर हलफनामे में केंद्र ने कहा कि इस चरण में मामलों में फिर से वृद्धि होने की संभावना जताना ‘काल्पनिक’ होगा. हालांकि, संक्रमण के मामलों में इजाफा वायरस के व्यवहार और लोगों के व्यवहार के पैटर्न पर निर्भर करेगा कि क्या वे कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन कर रहे हैं या नहीं?

यह भी पढ़े- खुशखबरी: 80 दिन बाद आज खुले उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के द्वार,जानिए क्या है गाइडलाइंस 

इसमें कहा गया कि राज्य सरकारों/ केंद्र शासित प्रदेशों को लगातार सतर्कता बरतने को लेकर आगाह किया गया है और उन्हें संबंधित राज्य में कोविड के प्रसार में बढ़ोतरी होने की दशा में इससे निपटने के लिए सभी तैयारियां करने को भी कहा गया है.

Related posts

सूखे कुए से अचानक निकलने लगे 500 और 2000 के नोट,टूट पड़े लोग,जानिए कहा कि है यह खबर

doonprimenews

Satyendra Kumar Jain Arrested : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री हुए गिरफ्तार, ये है मामला

doonprimenews

बड़ी खबर : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाकिस्तानी आतंकी को किया गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment