Doon Prime News
crime

वीडियो लाइक व क्रिप्टो पेमेंट के नाम पर ठगी करने का बढ़ रहा अपराध, अब STF ने जारी की ठगी से बचने के लिए एडवाइजरी

बड़ी खबर,वीडियो लाइक व क्रिप्टो पेमेंट ने नाम पर ठगी की आ रही लगातार शिकायतों के बाद एसटीएफ ने इस प्रकार की ठगी से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है। STF का कहना है कि यह एक नया बढ़ता हुआ अपराध है। इसमें जहां पीड़ित न पैसे गंवाता है, बल्कि दूसरों को लुभाने के लिए उसकी डिटेल भी शेयर की जाती है।


जी हाँ,एसएसपी STF आयुष अग्रवाल ने कहा कि इस प्रकार की ठगी में पीडितों से तीन चरणों में ठगी होती है। पहले चरण में रेंडम नंबर पर व्हाट्सएप व टेलीग्राम के माध्यम से संदेश भेजे जाते हैं। जहां कुछ वीडियो और यूट्यूब पसंद करने के लिए कहा जाता है। प्रत्येक के लिए 50 रुपये का भुगतान किया जाता है। इसके बाद पीड़ित को वीडियो पसंद का स्क्रीनशॉट भेजने के लिए कहा जाता है।


बता दें की पेमेंट के लिए यूपीआई आईडी मांगी जाती है। शुरूआत में डेढ़ सौ रुपये से दो सौ रुपये का रुपये दिए जाते हैं। दूसरे चरण में पीड़ित को एक मैनेजर से मिलने के लिए टेलीग्राम पर आने के लिए कहा जाता है और दूसरों को समूह में शामिल करके अधिक पैसा बनाने का लालच दिया जाता है। जहां हर दो से तीन लोगों के शामिल होने के लिए निश्चित कमीशन दिया जाता है।


वहीं जब पीड़ित आश्वस्त हो जाता है तो विश्वास जीतने के लिए संदिग्ध पांच से दस हजार का भुगतान करता है। तीसरे चरण में पीड़ित के साथ यूपीआई आईडी या क्रिप्टो वॉलेट शेयर किए जाते हैं और उनसे लाखों का निवेश करने को कहा जाता है। पीड़ित को लालच दिया जाता है कि उसे राशि की निकासी के लिए न्यूनतम क्रेडिट प्वाइंट की आवश्यकता है। जिसके बाद पीड़ित लालच में आकर लाखों का भुगतान कर ठगी का शिकार हो जाता है।


ऐसे करें खुद का बचाव
किसी भी निवेश योजना की पेशकश करने वाले सोशल मीडिया पर किसी भी रेंडम नंबर को रिपोर्ट और ब्लॉक कर दें।


किसी भी व्यक्ति के साथ अपने लेनदेन का इंटरनेट गतिविधि के स्क्रीनशॉट साझा न करें।


प्रोजेक्ट मैनेजर, टीचर या ट्रेनर के साथ किसी भी निवेश घोटाले से सावधान रहें।


इंटरनेट कॉल के आधार पर किसी भी योजना में निवेश न करें।

यह भी पढ़े –*Uttarakhand :पिथौरागढ़ में एक ही परिवार के तीन लोगों का किया कत्ल, आरोपी फरार, मौके पर पहुंची पुलिस, जांच जारी*


हमेशा फिजिकल वेरिफिकेशन से कंपनी योजना का सत्यापन करें और अपराधियों की ओर से भेजे गए स्क्रीन शॉट पर भरोसा न करें।

Related posts

गुरुग्राम से एक शर्मनाक हरकत, मदरसे में तालीम ले रहे 11 साल के बच्चे से मौलवी ने किया दुष्कर्म।

doonprimenews

यहां एक युवक पर चाकू से ताबड़तोड़ किए गए हमले, जानिए क्या है पूरा मामला

doonprimenews

Big Breaking- दबंगों की दहशत के कारण दो नाबालिग सगी बहनों ने स्कूल जाना किया बंद, जबरन घर में घुसकर फाड़े कपड़े

doonprimenews

Leave a Comment