Doon Prime News
crime

Instant loan app के जरिये लोगों के साथ हो रही है धोखाधड़ी एप असली है या नकली, कैसे जान सकते हैं यहाँ पढ़िए।

instant loan app

instant Loan app पर आज हर किसी को फटाफट लोन चाहिए और इसी कारण इंस्टैंट लोन का प्रचलन बढ़ गया है।
आपको बता दें कि दरअसल instant Loan app के जरिए लोगों को आसानी से कर्ज दिया जा रहा है। आए दिन स्मार्टफोन यूजर्स को मैसेज और ईमेल के जरिए सस्ते पर्सनल लोन की जानकारियां भेजी जा रही हैं। कंपनियां सस्ते में लोन देने का दावा कर रही है। हालांकि इसमें कुछ एप फर्जी भी होते हैं। बीते कुछ दिनों से लूटने वाले एप की कई घटनाएं सामने आई है। ऐसे में इंस्टैंट लोन एप के जरिए धोखाधड़ी के मामले सामने आने के बाद इन ऐप्स को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं।

क्या है instant Loan app
Instant Loan app ऐसे मोबाइल ऐप्लीकेशन है, जिसके जरिए आप तुरंत लोन ले सकते हैं। आपको बता दें कि भारत में अनेक बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों है जो ग्राहकों को instant Loan देती है। इसके तहत बहुत ही कम समय में आपको लोन मिल सकता है। दरअसल instant Loan app जरिए लोन लेने में ज्यादा कागजी कार्रवाई नहीं करनी पड़ती है और ना ही बैंको के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसके लिए बस ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। और मिनटों में आपके पास। आपके खाते में पैसे पहुँच जाते हैं, हालांकि इसके कई जोखिम भी हैं।
क्या है लोन एप फ्रॉड?
पिछले कुछ वर्षों में देश में instant Loan देने का वादा करने वाली चीनी एप का धंधा बहुत तेजी से फैला रहा है। बिना केवाईसी बिना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के ये ऐप लोन दे देते हैं। इसी कारण इन ऐप्स की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। हाँ जी। हालांकि ऐसे एप्स से सावधान रहने की जरूरत है जो क्योंकि ये लोन ऐप पहले ग्राहकों को फंसाते हैं। फिर उन्हें ब्लैकमेल भी करते है। देश में पिछले कुछ महीनों से इस तरह के मामले सामने आ चूके हैं।

कैसे पता कर सकते हैं कि ऐप फर्जी है या नहीं?
Instant Loan app डाउनलोड करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि वेब सही है या नहीं यह फर्जी तो नहीं है लेकिन कई बार यूजर्स फेक एप के चक्कर में फंस जाते हैं और बाद में उन्हें कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ऐप स्टोर पे ये सभी जानकारियां मिल जाती है जिससे ऐप के बारे में डिटेल पढ़ सकते हैं और उसके बारे में पता चल जाता है।

Instant Loan को कौन सी कंपनी चला रही है और किसने डेवलप किया है इस तरह की जानकारियां अगर ठीक ठीक मिलती है तो कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड सही पाते हैं तभी उस एप को डाउनलोड करें। इसके अलावा यह भी चेक करना बहुत ही जरूरी होता है कि लोन ऐप के साथ कोई बैंक जुड़ा है या नहीं। गूगल पॉलिसी साफ कहती हैं कि किसी भी लोन ऐप के साथ। यह बहुत जरूरी होता है कि कोई न कोई एनबीएफसी जरूर जुड़ा होना चाहिए। अगर कोई बैंक आपके साथ नहीं जुड़ा होता है तो उससे सावधान हो जाइए। फर्जी एप यूजर्स से कई तरह की जानकारी मांगते हैं। यह जानकारी यूजर के परमिशन के द्वारा दी जाती है। बताया जाता है कि अच्छा आप वही होता है जो यूजर्स को कम से कम परमिशन मांगता है।
और अगर वह फर्जी instant Loan app नहीं है तो सबसे पहले वो अपनी जानकारी देंगे। ये सभी काम प्रदर्शित के साथ किए जाते हैं। जबकि फर्जी एप के साथ यह सुविधा नहीं मिलेगी।

Related posts

Baba Tarsem Singh Murder: इनामी शूटर की तलाश में चार राज्यों में उत्तराखंड पुलिस ने डाला डेरा, एक एनकाउंटर में ढेर

doonprimenews

नेहरू कालोनी में मिला नाबालिक लड़की का संदिग्ध अवस्था में शव

doonprimenews

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में एक पिता ने अपनी ही नाबालिग बेटी संग किया दुष्कर्म , दुष्कर्म के बाद आरोपी ने नाबालिग को किसी से भी घटना का जिक्र न करने की धमकी दी

doonprimenews

Leave a Comment