Doon Prime News
business

30सितम्बर तक Demat Account से जुड़ा निपटा ले यह काम, नहीं तो शेयरों की ट्रेडिंग करना होगा मुश्किल

शेयर्स

यदि आप शेयरों की खरीद फरोख्त करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। अगर इस काम में आप ने अनदेखी करी तो 1 अक्टूबर से शेयरों की ट्रेडिंग करना मुश्किल हो जाएगा। जी हां आपको बता दें कि नए एक्सचेंज नियमों के अनुसार, Deemat Account में टाइम बेस्ड वन टाइम पासवर्ड यानी TOTP 2Factor लॉगइन करना अनिवार्य है। इस कार्य को पूरा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। यानी कि 30 सितंबर तक डीमेट अकाउंट का ऑथेंटिकेशन यानी प्रमाणित करना जरूरी है।

पिन जैसे दूसरे ऑथेन्टिकेशन फैक्टर्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

आपको बता दें कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा 14 जून को जारी एक सर्कुलर में यह सूचना दी गई थी। लेकिन इस विषय में नहीं बताया गया था कि अगर कोई डीमेट अकाउंट होल्डर दी गई तिथि तक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल नहीं करता, तो लॉगिन करने के लिए ऑथेंटिकेशन फैक्टर्स में से कौन सी प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी।ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म आफ स्टॉक्स के डायरेक्टर पुनीत माहेश्वरी ने कहा कि ज्यादातर स्टॉक ब्रोकर पासवर्ड के अलावा पिन जैसे दूसरे ऑथेंटिकेशन फैक्टर्स का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। वही ऐसे मामलों में जहां बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन संभव नहीं है, वहां स्टॉक ब्रोकर ग्राहकों के लिए लॉगइन इनेबल करने के लिए पासवर्ड और ओटीपी दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वन टाइम पासवर्ड के लिए इन ऐप का कर सकते हैं उपयोग

टाइम बेस्ड वन टाइम पासवर्ड हासिल करने के लिए अपने पीसी या मोबाइल पर google authenticator, microsoft authenticator, authy, last pass authenticator या bitwarden में से कोई एक ऐप डाउनलोड करना होगा। वहीं दूसरी ओर अपरस्टॉक्स यूजर को ओटीपी और पिन दर्ज करना होगा, जबकि मोबाइल लॉगइन के मामले में ओटीपी आप इनके साथ बायोमैट्रिक्स का उपयोग होगा।

आने वाला है Harsha Engineers का IPO

बता दें कि अगर आप शेयर बाजार के माध्यम से बेहतरीन कमाई करना चाहते हैं तो बहुत जल्द ही शेयर बाजार में bearing cages बनाने वाली कंपनी हर्षा इंजिनियर्स(Harsha Engineers)का आईपीओ आने वाला है और कंपनी शेयर बाजार में जल्द ही लिस्ट होने वाली है। हर्षा इंजीनियर इंटरनेशनल (Harsha Engineers International )ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि आईपीओ के जरिए कंपनी 755 करोड रुपए जुटाने की योजना बना रही है इसके साथ ही कंपनी ने आईपीओ के तहत 314 -330 रूपये के बीच प्राइस बैंड भी फिक्स किया है।

Related posts

बैंकों में 14 घंटे के लिए बंद रहेगी मनी ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल होने वाली हो सेवा, जानिए क्या है कारण।

doonprimenews

हर्षा इंजिनियर्स के आईपीओ को मिला शानदार रिस्पांस, ₹230 से ₹ 235 प्रीमियम पर पहुंचा भाव, बंपर लिस्टिंग की जताई जा रही है उम्मीद

doonprimenews

त्यौहार में Xiaomi में शानदार छूट, अब आप भी खरीद सकते हैं Xiaomi 12Pro कम दामों में

doonprimenews

Leave a Comment