Doon Prime News
business

LIC IPO में पैसा लगाने से पहले न करें ये 3 गलतियां, हो सकता है नुकसान

LIC IPO

LIC IPO में जो की देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी Life insurance corporation of India के द्वारा लाया जा रहा है। यह IPO देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा, जो करीब 20555 करोड रुपए का होगा। इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है और कई लोग इस LIC IPO में इन्वेस्ट करने के लिए भी बेताब नजर आ रहे, इसलिए आज हम आपको तीन ऐसे पॉइंट्स बता रहे हैं, जिनके बारे में आप जरूर बता कर ले, वरना आपको दिक्कत हो सकती है।

हम सभी जानते हैं कि Paytm के द्वारा भी 18000 करोड़ से अधिक का IPO लॉन्च किया गया था, लेकिन उसके अनुभव निवेशकों के लिए अच्छे नहीं रहे। इसलिए बेहतर होगा कि आप LIC IPO या किसी भी अन्य आईपीओ में पैसा लगाने से पहले कुछ पॉइंट्स पर थोड़ी रिसर्च जरूर कर ले। चलिए जानते हैं क्या क्या है वह पॉइंट।

1 : वैल्यूएशन
किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसकी valuavation पता करना बहुत जरूरी है। कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं आप चाहे किसी भी IPO में निवेश करें या किसी कंपनी के लिए करें आपको उसके बॉटम लाइन, टॉप लाइन उसका बिजनेस मॉडल और उसकी स्टेबिलिटी के बारे में सब कुछ पता कर लेना चाहिए। कंपनियों की वैल्यू बहुत नजर आती है, लेकिन असलियत कुछ और ही होती है।

2 : क्विक गेन
कई लोग यह देखकर निवेश करना पसंद करते हैं, कि कोई IPO का बाजार में हवा मचा हुआ है और निवेशक भी उसमें पैसा लगाने के लिए उत्सुक हैं, जिससे उन्हें क्विक गेन मिल सकता है। लेकिन हमेशा यह चीज अच्छी नहीं होती। ऐसे आईपीओ short term में आपको अच्छा पैसा दे सकते हैं, लेकिन long term में में यह आईपीओ फेल हो जाते हैं। पेटीएम इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।

ये भी पढ़ें : भारत सरकार जल्द लाने वाली है LIC का IPO, पालिसी धारकों के लिए खुशखबरी, मिलेगा यह खास फायदा।

3 : इनफॉर्मेशन
जब भी आप किसी IPO में निवेश करते हैं, तो उस वक्त आईपीओ आमतौर पर डीआरएचपी को छोड़कर अन्य जानकारियां नहीं दिए होते हैं। ऐसे में आपको किसी भी कंपनी की पूरी पृष्ठभूमि से लेकर क्या उसके गोल हैं, इन सब के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए। कई बार लोग छोटी-छोटी मिलने पर पैसा लगा देते हैं जिससे उन्हें नुकसान हो सकता है।

Related posts

Flipkart की Big Billion Day Sale में मिलने वाला है स्मार्टफोन्स पर भारी डिस्काउंट, जानिए कब शुरू होने वाली है ये सेल

doonprimenews

मारो झपट्टा और MakeMyTrip के ग्रेट इंडियन ट्रैवल सेल में जीतो धमाकेदार डील्स

doonprimenews

Voter ID Card Check Online- अगर अभी तक नहीं किया है Voter ID और Aadhaar Card से जुड़ा ये काम तो फटाफट निपटा लें, वरना हो सकती है काफी दिक्कत

doonprimenews

Leave a Comment