Doon Prime News
business

बैंकों में 14 घंटे के लिए बंद रहेगी मनी ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल होने वाली हो सेवा, जानिए क्या है कारण।

बैंकों में 14 घंटे के लिए बंद रहेगी मनी ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल होने वाली हो सेवा, जानिए क्या है कारण।

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा बताया गया है कि बैंकों में मनी ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सेवा (RTGS) को कुछ समय के लिए बंद किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शनिवार की मध्यरात्रि से 14 घंटे के लिए आरटीजीएस सेवा को बंद किया जाएगा।

क्या है कारण।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सोमवार को बताया कि 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति होने के बाद आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को और उन्नत व बेहतर बनाने के लिए तथा आपदा सुधार यानी कि डिजास्टर रिकवरी को और बेहतर बनाने के लिए इस सेवा को 14 घंटों के लिए बंद किया जाएगा।आरटीजीएस में इन सुधारों को लाने के दिए इसे तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा।

 यह भी पढ़ें- विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी,इस राज्य में अब छात्रों को भी मिलेगा 10 रुपए में दुर्घटना बीमा कवर।

कबसे कब तक बंद  रहेगी सेवा।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार आरटीजीएस सेवा को 18 अप्रैल 2021 शनिवार रात 00:00 बजे से शनिवार 2:00 बजे तक के लिए बंद किया जाएगा। साथ ही आरबीआई ने यह भी कहा कि यदि बैंक चाहे तो वह अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन योजना के लिए जानकारी दे सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले 14 दिसंबर से RTGS सुविधा 24* 7 उपलब्ध है और भारत कुछ चुनिंदा देशों में शामिल है जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है।

 यह भी पढ़ें- इस नए वर्ष में राजा व मंत्री दोनों होंगे मंगल, इसका आप पर यह पढ़ेगा बुरा प्रभाव,पढ़े पूरी खबर 

2 लाख से अधिक के पेमेंट के लिए होता है RTGS सुविधा का इस्तेमाल।

आपको बता दें कि आरटीजीएस सेवा का इस्तेमाल 200000 से अधिक की राशि को दूसरे खातों में भेजने के लिए किया जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि 14 घंटे के लिए आप आरटीजीएस के जरिये पैसा नहीं भेज पाएंगे। हालांकि इस दौरान नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) जिसका इस्तेमाल भी दो लाख से अधिक के फंड ट्रांसफर के लिए होता है,वह सुचारू रूप से पहले की तरह काम करता रहेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

15 दिनों बाद काटे पेट्रोल डीजल के दाम, दामों में हुई कटौती जान छूट जाएगी हंसी,जानिए अलग अलग शहरों के दाम।

doonprimenews

बाजार में सस्ता हुआ सोना,जानिए कितने की हुई गिरावट

doonprimenews

एक काम कर के होगी मोटी कमाई तो स्टेप बाइ स्टेप जानिए ये पूरी प्रक्रिया।

doonprimenews

Leave a Comment