Doon Prime News
bihar

बिहार का यह भिखारी लेता है डिजिटल पेमेंट के जरिए भीख, बातें सुन आ जाएगी चेहरे पर मुस्कान

बिहार का यह भिखारी लेता है डिजिटल पेमेंट के जरिए भीख, बातें सुन आ जाएगी चेहरे पर मुस्कान

अक्सर आपने  सड़कों पे मंदिरों में बस स्टैंड पे गरीब असहाय लोग भीख मांगते हुए नज़र आते होंगे। कई बार आपने पैसे भी दिए होंगे तो कई बार आप यह कहकर आगे बढ़ गए होंगे कि छुट्टे नहीं हैं, लेकिन अब आपको बता दे की ये छुट्टे वाला बहाना बिहार में नहीं चलेगा। यहां बिहार में अब भिखारी भी digital हो चुके हैं। जी हां बिहार के बेतिया station से एक ऐसी ही तस्वीर आई है। जहां एक भिखारी भीख लीन के लिऐ digital payment का use करता है। आइए आपको बिहार के इस digital friendly भिखारी से मिलवाते हैं।  

Digital युग के साथ चल रहा राजू

बेतिया के बसवरिया वार्ड संख्या-30 के रहने वाले प्रभुनाथ प्रसाद का 40 साल का इकलौता बेटा राजू प्रसाद 3 दशक से railway station पर भीख मांग रहा है। मंदबुद्धि के कारण राजू को पेट पालने के लिए और कोई उपाय नहीं दिखा इसलिए वह भीख मांगकर अपना गुजर-बसर कर रहा है, लेकिन खास बात ये है कि राजू इस digital युग के साथ-साथ चल रहा है।

Online payment कर देते हैं लोग

दरअसल, राजू को लोग भीख देते तो हैं लेकिन खास बात है कि वे पैसे देने के साथ मुस्कुराते भी हैं। लोगों की मुस्कुराने की वजह ये कि इस नई तकनीक के सहारे उसके style को देखकर कोई अपनी हंसी नहीं रोक पाता है। राजू गले में फोन-पे और अन्य तरीके से online payment का कोड लटका कर घूमता है। अगर किसी के पास छुट्टे नहीं हैं तो उनसे वह online payment के लिए कह देता है। लोग भी मुस्कुरा देते हैं कि वे अब ये भी बहाना नहीं बना सकते हैं कि उनके पास छुट्टे नहीं हैं।   

PM Modi का भक्त है राजू राजू PM Modi का भी भक्त है और यह पीएम के मन की बात सुनना नहीं भूलता। फिलहाल इसकी चर्चा पूरे शहर और जिले में हो रही है। राजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के digital India से प्रभावित होकर वह काफी पहले से बैंक खाता खोलना चाहता था। कागजात को लेकर दिक्कत आई थी। Adhar card तो पहले से था, लेकिन पैन कार्ड बनवाना पड़ा। फिर बैंक में खाता खुलवाया. इसके बाद ई-वॉलेट भी बनवा लिया।

यह भी पढ़े : केंद्र सरकार ने खत्म किया work from home, अब इन लोगों को आना पड़ेगा ऑफिस

लालू यादव भी थे fan

खुद को लालू प्रसाद का बेटा कहने वाला राजू पश्चिम चंपारण जिले में लालू के सभी program में जरूर पहुंचता था। राजू का कहना है कि लालू यादव भी उसके fan थे और वह उनका इतना चहेता था कि साल 2005 में लालू प्रसाद यादव के आदेश पर उसे सप्तक्रांति सुपर फास्ट एक्‍सप्रेस के पैंट्री कार से रोज भोजन मिलता था। यह सिलसिला साल 2015 तक चला।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

पटना के प्रज्वल ने डेवलप किया BharatCaller ऐप, जो देगा Truecaller को टक्कर

doonprimenews

विश्व रक्तदान दिवस: रेडक्रॉस कार्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जानिए उप चैयरमैन संतोष सहाय ने क्या कहा

doonprimenews

शर्मनाक : प्यार के जाल में फसाकर लड़की का बना लिया अश्लील वीडियो, फिर ब्लैकमेल कर डाला जिस्मफरोशी के धंधे में, उसके बाद लड़की ने ऐसे सिखाया सबक।

doonprimenews

Leave a Comment