Demo

उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) ने एक नई पहल के तहत 22,079 छात्रों से 1,728 शिक्षकों का ऑनलाइन फीडबैक लिया। इसमें 382 शिक्षक उत्कृष्टता के मानकों पर खरे नहीं उतरे। छात्रों से 41 विभिन्न बिंदुओं पर तीन श्रेणियों में फीडबैक लिया गया।
करीब चार महीने पहले विश्वविद्यालय और उससे जुड़े सभी तकनीकी संस्थानों के छात्रों से शिक्षकों का फीडबैक अनिवार्य किया गया था, जो सेमेस्टर परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं को ऑनलाइन देखने से पहले देना आवश्यक था। फीडबैक में 382 शिक्षकों को 80 प्रतिशत से कम अंक मिले, जिसमें से 23 शिक्षकों का स्कोर 50 प्रतिशत या उससे भी कम था। हालांकि, 807 शिक्षकों ने 80 से 90 प्रतिशत और 455 शिक्षकों ने 90 से 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। 100 प्रतिशत अंक पाने वाले 84 शिक्षक आदर्श मानें गए।
कुलपति प्रो. ओंकार सिंह ने बताया कि 80 प्रतिशत से कम अंक वाले शिक्षकों को अपने शिक्षण में सुधार करने की आवश्यकता है। 70 प्रतिशत से कम स्कोर करने वालों को सभी 41 पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा, और 50 प्रतिशत से कम अंक पाने वालों को विशेष सुधार की आवश्यकता है।
फीडबैक के लिए विवि की वेबसाइट पर 41 सवालों का फॉर्म जारी किया गया था, जिसमें शिक्षक के अनुशासन, विषय ज्ञान, शिक्षण विधि, व्यवहार, प्रयोगात्मक कार्य, कक्षा में उपस्थिति, आत्मविश्वास और नवीन शिक्षण विधियों का उपयोग जैसे बिंदुओं पर छात्रों को चार विकल्पों—सर्वश्रेष्ठ, अच्छा, सामान्य, और खराब—में से एक चुनना था। इसके आधार पर आंकड़ों का विश्लेषण किया गया और अंक दिए गए।

Share.
Leave A Reply