Doon Prime News
business

Umang App Login- अगर आपको भी सरकारी सेवाओं के लिए भटकना पड़ता है इधर उधर, तो ना ले अब बिल्कुल भी टेंशन, घर बैठे ही ले पाएंगे सरकारी सेवाओं का लाभ

कुछ वक्त पहले तक सरकारी काम करवाने के लिए लोगों को Government offices के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे. लोगों को एक सरकारी काम करवाने के लिए काफी दिन लग जाया करते थे. हालांकि जैसे-जैसे तकनीक का विकास हुआ है, वैसे-वैसे सरकारी कामों में भी तेजी आई है. अब कई Government work online ही हो जाते हैं. इसके लिए कही भीं ऑफिस नहीं जाना होगा. ऐसे में आम आदमी को काफी सहूलियत भी मिली है. Internet के जरिए लोगों के काफी काम आसान हो गए हैं.

वहीं आजकल Mobile हर किसी के पास होता है. बता दे की ऐसे में Government की ओर से एक App भी लॉन्च किया गया है. इस App की मदद से कई Government work काफी आसान हो सकते हैं. साथ ही वही Central government के अलावा State government की सेवाओं का फायदा भी इस App के जरिए उठाया जा सकता है. इस App का नाम UMANG App है.

UMANG App के फायदे

1- केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए प्रदान की जाने वाली 150 से अधिक विभिन्न सेवाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं.
2- ऐप इंटरफेस को बढ़ाने के लिए Recently Viewed, New and Updated, Trending, Top Rated and Suggested जैसे सवाओं का वर्गीकरण किया गया है.
3- आप इन-ऐप फिल्टर का उपयोग करके किसी विशिष्ट राज्य या केंद्र सरकार की सेवा आसानी से खोज सकते हैं.
4- यह एप्लिकेशन अंग्रेजी के अलावा हिंदी, मराठी, तमिल, असमिया, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, उड़िया, पंजाबी, मलयालम, मराठी, तेलुगु और उर्दू जैसी 12 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है.
5- आप गैस, पानी, बिजली आदि जैसे विभिन्न उपयोगिता बिलों का आसान ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं.
6- एप्लिकेशन डिजिलॉकर और आधार सहित प्रमुख एकीकरण सेवाएं भी प्रदान करता है.

Related posts

7th Pay Commission- अब DA के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस

doonprimenews

Gold-Silver Price- अगर आप ज्‍वैलरी आद‍ि खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो पहले चेक कर लें नए रेट

doonprimenews

आधार कार्ड खोने पर इस तरह सकते है लॉक जानिए इस आसान प्रॉसेस को

doonprimenews

Leave a Comment